वैधानिक सूचना : पाठको को सलाह दी जाती है किसी विज्ञापन पर किसी भी प्रतिक्रिया से पहले विज्ञापन में प्रकाशित नौकरी के बारे में अपनी पूरी तरह जांच पड़ताल कर लें । किसी प्रकार का पैसो का लेन -देन बिलकुल भी न करें अगर करते हैं तो उसकी जिम्मेदारी स्वयं की होगी नकि ज्योत्स्ना एच आर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटिड की होगी। यह वेबसाइट नौकरी की गुणवत्ता या विज्ञापन दाता द्वारा किये गए दावे ,वेतन, या उल्लेख की पुष्टि या समर्थन नहीं करता। वेबसाइट पर प्रकाशित किसी भी नौकरी के लिए पाठको को सावधान किया जाता है कि कोई भी प्रतिक्रिया करने से पहले विज्ञापन में दी गई नौकरी और कंपनी के बारे में पूर्ण जांच पड़ताल कर लें तब आगे बढे। ज्योत्स्ना एच आर मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटिड का वेबसाइट उपरोक्त किसी भी नौकरी विज्ञापन के बारे में किसी पाठक के प्रति उत्तरदायी नहीं होगा।

इतने सारे आवेदन, पर जवाब एक नहीं

नौकरी तलाशने वाले अक्सर यह शिकायत करते हैं कि काफी सारे आवेदनों के बाद भी कोई जवाब या   कॉल नहीं आता है ।  इसके कुछ प्रमुख कारण ये हो सकते हैं:

1. सबसे पहले यह पता करें कि यह नौकरी अभी भी भरी है या नहीं । इंटरनेट पर नयी पुरानी सभी तरह कि जानकारी पलब्ध है, इसलिए यह जानना जरुरी है कि नौकरी कब पोस्ट की गयी या उसकी अंतिम तारीख क्या है?

2. नौकरी में दिए गए योग्यता (क्वालिफिकेशन) और अनुभव पर ध्यान दे और देखें कि आप इसे पूरा करते हैं या नहीं | यहाँ यह भी ध्यान देना जरुरी होगा कि आपका वर्तमान का अनुभव ही  सबसे अधिक काम आता है | अगर आप किसी अन्य क्षेत्र में आवेदन कर रहे है तो यह लिखना चाहिए कि क्यों आप बदलाव चाहते हैं?

3. अगर आप फ्रेशर हैं तो यह देख लें कि इस नौकरी में फ्रेशर आवदेन कर सकते हैं या सिर्फ अनुभवी लोगों को ही आवेदन करने कहा गया है |

4. अपने आपको एम्प्लायर कि जगह रख कर यह सोचें कि क्यों आप अन्य आवेदकों की जगह खुद को चुनेगें |  आपके लिए यह नौकरी बहुत जरुरी हो सकती है, पर क्या एम्प्लायर के लिया आप सबसे उपयुक्त उम्मीदवार होंगें? हो सके तो अपने आवेदन में इसका ब्योरा दीजिये ।

5. आवेदन के साथ दो टेलीफोन नंबर देना ना भूलें | यह भी ध्यान दें कि नंबर सही हों और अभी प्रयोग में हों | अन्यथा अगर कॉल करते वक्त आपका फ़ोन नहीं लगा तो किसी दूसरे को यह मौका मिल जायेगा |

6. लोग अक्सर बायोडाटा में अपने अभिभावक या अन्य किसीका नंबर देते हैं, ऐसे में समय समय पर यह पता रखना चाहिए कि कोई कॉल या मिस्ड कॉल तो नहीं आया था ।

7. ईमेल आईडी को काफी ध्यान से देख लें । अगर एक भी अक्षर गलत हुआ तो ईमेल आप तक नहीं पहुंचेगा ।

8. ध्यान दें कि आपकी वर्तमान सैलरी या आपकी एक्सपेक्टेड सैलरी नौकरी में दी गयी सैलरी से काम हो |

9. अगर आप किसी दूसरे शहर से आवदेन कर रहे हैं तो यह बताने ना भूलें कि आप नौकरी की जगह से कैसे परिचित हैं और आप क्यों दूसरी जगह आना चाहते हैं? हो सकता है कि फिर भी एम्प्लायर स्थानीय उम्मीदवार ही पसंद करे |

क्या ऊपर दिए गए कारणों से आपको कोई फायदा हुआ या नहीं, हमें जरूर बताएं |

**********************________________________________________________________ Interview Venue : M/s Jyotsna HR Management Pvt Ltd Plot No. 4 Ruchi Complex Gailana Road Near Asopa Hospital Sikandra Agra Call 7078101101-7078102102 Send Updated Cv at hrmagra@gmail.com W : www.jobinagra.com